Sunday, Jan 20, 2019

कांग्रेसी दिग्गज ने मोदी को बताया ताकतवर नेता

कर्नाटक कांग्रेस के बड़े नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री एमवी राजशेखरन ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तारीफ करते हुए उनकी तुलना पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी से कर डाली है। उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में दो तिहाई बहुमत से जीत के बाद राजशेखर ने प्रधानमंत्री को पत्र लिखकर उन्हें बधाई दी। राजशेखरन ने केंद्रीय मंत्री वेंकैया नायडू को भी यूपी और उत्तराखंड की जीत की बधाई देने के लिए पत्र लिखा है। उन्होंने अपने पत्र में लिखा है कि लोकतंत्र की सफलता में आपका योगदान सराहनीय है। राजशेखरन ने पीएम के योजनाओं की तुलना पूर्व प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के गरीबी हटाओं से नारे से की। इंदिरा गांधी ने गरीबी हटाओं का नारा दिया था और पीएम मोदी मध्यम वर्ग और विकास का भागीदार बनाने की बात करते हैं। 1971 में जब विपक्षी दलों ने इंदिरा हटाओं का नारा दिया था तो इंदिरा गांधी ने गरीबी हटाओ का नारा दिया था।

राजशेखरन ने प्रधानमंत्री को लिखे अपने पत्र में कहा कि पीएम ने लोगों के साथ सीधा संवाद स्थापित किया और उन्हें हर जाति और धर्म की महिलाओं व गरीबों ने अपना समर्थन दिया। राजशेखरन कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री एस निजालीनगप्पा के बेटे हैं। अपने पत्र में राजशेखरन लिखते हैं कि आपको याद होगा स्वर्गीय इंदिरा गांधी जब प्रधानमंत्री थी तो उन्होंने गरीबी हटाओ का नारा दिया था और उन्हें लोगों का जबरदस्त समर्थन मिला था। आपने भी जिस तरह से मध्यम वर्ग की बात की और उनकी समस्याओं का समाधान करने की पहल की और उन्हें विकास का बराबर सहयोगी बनाया वह सराहनीय है। जब भी कहीं बड़ी क्रांति होती है तो इसके पीछे राजनीतिक बदलाव सबसे अहम होता है, सरकार में बदलाव लाने में मध्यम वर्ग ने काफी अहम भूमिका निभाई है।राजशेखरन ने अपने पत्र में लिखा कि आपके स्वभाव ने लोगों लोगों से सीधा संपर्क स्थापित किया, जिसमें युवा वर्ग खास है, जोकि हमारी चुनावी व्यवस्था में 82 फीसदी योगदान करता है। आपके स्वभाव के चलते हर धर्म और जाति के लोगों ने आपका समर्थन किया। उन्होंने कहा कि पीएम मोदी गरीबी को हटाने और महिलाओं को सशक्त करने में अहम भूमिका निभा रहे हैं, जिसके चलते देश के विकास में इनका बराबर का सहयोग मिल रहा है।

यहां गौर करने वाली बात यह है कि कांग्रेस के दिग्गज नेता ने पीएम मोदी की तारीफ ऐसे वक्त की है जब कर्नाटक में अगले साल चुनाव होना है। यही नहीं हाल ही में कांग्रेस के एक और दिग्गज नेता औऱ पूर्व विदेश मंत्री एसएम कृष्णा ने काग्रेस का दामन छोड़ भाजपा का हाथ थाम लिया है। ऐसे माहौल में एक और बड़े नेता का पीएम मोदी की तारीफ करना कांग्रेस आला कमान की मुश्किलें बढ़ा सकता है। कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी के बारे में राजशेखरन ने कहा कि उन्हें बेहतर फीडबैक देने की जरूरत है, मौजूदा समय में उन्हें बेहतर फीडबैक नहीं मिल रहा है। उन्होंने कहा कि स्थानीय नेताओं को आगे बढ़ाना होगा, कोई एक नेता दिल्ली में बैठकर बदलाव नहीं ला सकता है।

Add new comment

Image CAPTCHA